सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए

 फंगल संक्रमण के मामले में, आपको चीनी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करनी चाहिए और ताजे फल, सब्जियों और प्रोटीन से भरपूर आहार को बढ़ावा देना चाहिए। आलू, मिठाई और ब्रेड से परहेज करना क्योंकि

 व्यायाम, साबुत अनाज और प्रोबायोटिक्स जैसे स्वस्थ आहार को बढ़ावा देना उचित है। खट्टे फल, पेय, मैदा और यहां तक कि फास्ट फूड और जंक फूड से भी बचना चाहिए। 

यदि समस्या बनी रहती है तो डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है।

फंगल संक्रमण में क्या नहीं खाना चाहिए? फंगल संक्रमण होने पर हमें अपने खान-पान का ध्यान रखना पड़ता है। फंगल संक्रमण हो या एक्जिमा या फिर सोरायसिस, त्वचा रोग जिसमें आपको खुजली महसूस होती है, 

आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा और अगर आप सही खान-पान का ध्यान रखेंगे तो फंगल संक्रमण की समस्या से बहुत जल्दी बचा जा सकता है। .

फंगल संक्रमण होने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

अगर आप फंगल संक्रमण होने पर अपने खान-पान का ध्यान नहीं रखते हैं तो आप अच्छी से अच्छी दवा ले सकते हैं या क्रीम लगा सकते हैं लेकिन जब तक आप परहेज नहीं करेंगे तब तक आप ठीक नहीं होंगे।

और यह बात आपको सिर्फ खुजली में ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों में भी ध्यान रखनी है, लेकिन सिर्फ खुजली में ही क्यों, क्योंकि खुजली इतनी तेजी से होती है कि व्यक्ति न तो चैन से सो पाता है और न ही चैन से बैठ पाता है और इसका किसी पर कोई असर नहीं होता है। मेरा काम में भी मन नहीं लगता

हमारा रक्त क्षारीय है और हमें जितना हो सके क्षारीय भोजन करना चाहिए। अगर हमारा खून अम्लीय हो जाता है तो खुजली की समस्या होने लगती है, यह खुजली का सबसे बड़ा कारण है।

   सबसे पहले हम बात करेंगे कि त्वचा संबंधी रोग होने पर आहार कैसा होना चाहिए।

फंगल संक्रमण से पीड़ित होने पर कौन से फल नहीं खाने चाहिए?

फंगल संक्रमण या त्वचा की समस्या होने पर हमें ऐसे फल नहीं खाने चाहिए जो ज्यादा खट्टे हों जैसे नींबू, संतरा, कच्चा आम, आंवला।

फंगल संक्रमण होने पर कौन सी सब्जियां नहीं खानी चाहिए?

कुछ लोग अंडे, मांस और मछली का उपयोग सब्जियों के रूप में करते हैं। आपको ऐसी सब्जियों से परहेज करना चाहिए. अरबी, कच्चा केला, बैंगन की सब्जी नहीं खानी चाहिए।

सलाद में टमाटर, प्याज, नीबू का अधिक प्रयोग न करें।

कुछ अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हें नहीं खाना चाहिए

   बाजार में मिलने वाला डिब्बाबंद भोजन (बिस्किट, नमकीन) नहीं खाना चाहिए।

कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक अम्लीय होते हैं।

खट्टे अचार जैसे नींबू का अचार, आम का अचार नहीं खाना चाहिए।

गुड़, चीनी, रसगुल्ला बर्फी जैसे मीठे खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए।

बहुत अधिक नमक और काली मिर्च वाले भोजन का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

अगर दही खट्टा है तो इसे खाने से बचें. जब तक फंगल संक्रमण ठीक न हो जाए तब तक इसका सेवन न करें।

शरीर में उत्तेजना पैदा करने वाले पेय पदार्थ जैसे चाय, कॉफी आदि से भी बचना चाहिए।

अभी तक हमने आपको बताया है कि फंगल संक्रमण और खुजली होने पर कौन सा खाना खाना चाहिए और कौन सा नहीं खाना चाहिए।

अब हम बात करेंगे कि अगर आप फंगल संक्रमण से मुक्त हैं तो आपको अपने दैनिक आहार में कौन से फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए ताकि फंगल इंफेक्शन की समस्या दोबारा न हो।

कैडिडा एक आम संक्रमण है, यह आपकी त्वचा, आंत और योनि में रहता है, इसलिए इसे रोकने के लिए कुछ एंटी-फंगल खाद्य पदार्थ हैं। जो फंगल इंफेक्शन को रोकने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

फंगल संक्रमण होने पर अधिक मीठा दूध न पियें।

जब भी आप दूध पिएं तो इस बात का ध्यान रखें कि दूध गरिष्ठ हो और हल्का मीठा न हो क्योंकि दूध में लैक्टोज शुगर पाया जाता है और ज्यादा शुगर पीने से खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शरीर में पाए जाने वाले फंगस पैदा हो जाते हैं। दूध से अधिक भोजन मिलता है और इससे उसका विकास तेजी से होने लगता है और फंगल संक्रमण भी तेजी से बढ़ने लगता है, इसलिए ज्यादा मीठा दूध न पियें।

ज्यादा खट्टा दूध न पियें

कुछ लोग तैयार दूध का भी उपयोग करते हैं। लोग अधिकतर अपना डिब्बाबंद दूध ही इस्तेमाल करते हैं। लंबे समय तक दुकानों में पड़े रहने के कारण कभी-कभी यह खट्टा हो जाता है और लोग खट्टा दूध इस्तेमाल करते हैं। अगर कोई समस्या है तो आप खट्टे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 दूध का प्रयोग न करें और पाउडर वाले दूध से परहेज करें क्योंकि इस प्रकार का दूध फंगल संक्रमण की समस्या में अधिक नुकसान पहुंचा सकता है और खट्टा दूध पीने से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है 

जो बाद में खुजली की समस्या का कारण बनती है। जब भी आप दूध पियें तो कोशिश करें कि ताजा दूध का ही इस्तेमाल करें।

अगर आपको फंगल संक्रमण है तो सर्वश्रेष्ठ एंटी फंगल फूड न खाएं

लहसुन

अदरक

हल्दी

दही

लहसुन

लहसुन में एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। यह कैंडिडा संक्रमण को रोकने में बहुत प्रभावी है। आप इसे अपने भोजन में आवश्यकतानुसार उपयोग कर सकते हैं।

अदरक

   अदरक को एक अच्छा एंटीफंगल माना जाता है। यह कैंडिडा एल्बिकैंस को रोकने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से यीस्ट इन्फेक्शन नहीं होता है।

   हल्दी

हल्दी एक बहुत अच्छा एंटीफंगल भी है. फंगल संक्रमण से बचाव के लिए हल्दी का सेवन लंबे समय से किया जाता रहा है। अगर आप फंगल इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो आपको हल्दी का सेवन करना चाहिए। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो यीस्ट को रोकने में काफी मदद करता है.

   दही

दही के कई फायदे हैं. दही को सुपरफूड माना जाता है. दही में पाया जाने वाला लेक्टोबैसिलस बैक्टीरिया कैंडिडा संक्रमण को रोकने में सहायक होता है। और नियमित रूप से दही का सेवन करने से कैंडिडा संक्रमण से बचा जा सकता है।फंगल संक्रमण होने पर क्या खाना चाहिए?

अगर आप फंगल संक्रमण से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए, क्योंकि फंगल संक्रमण का मुख्य भोजन मीठा और वसायुक्त भोजन होता है। इसलिए अपने आहार में दालों को शामिल करें।

फंगल संक्रमण में कौन सा फल खाना चाहिए

   हमें ऐसे फल खाने चाहिए जो अच्छे और पौष्टिक हों जैसे केला, सेब, बाकी फल मौसम के अनुसार खाने चाहिए, केला और सेब पूरे साल बाजार में उपलब्ध रहते हैं इसलिए इन्हें प्राप्त करना बहुत आसान है।

फंगल संक्रमण होने पर क्या खाएं?

फंगल संक्रमण के दौरान खाई जाने वाली सब्जियां

सब्जियों में आप सबसे ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे मूली, पालक, गाजर, पत्तागोभी, आलू का सेवन कर सकते हैं।

सलाद के रूप में आप खीरा, मूली और गाजर ले सकते हैं, ध्यान रखें कि मूली ज्यादा तीखी न हो.

फंगल संक्रमण में चावल खाना चाहिए या नहीं?

फंगल संक्रमण में चावल खाना चाहिए या नहीं? फंगल संक्रमण में हमें चावल नहीं खाना चाहिए क्योंकि चावल में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। ज्यादा चावल खाने से शरीर में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है

 जिससे खून में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है और इससे शरीर में फंगस बहुत तेजी से फैलता है। यह बढ़ने लगता है जिससे फंगल संक्रमण तेजी से फैलने लगता है। फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है 

और इसके लिए आपको बहुत सारी दवाइयों का सेवन भी करना पड़ सकता है, फंगल संक्रमण होने पर आपको चावल और ऐसे कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम से कम करना चाहिए। चीज़ों से बचें

फंगल संक्रमण होने पर चावल की जगह क्या खाएं?

फंगल संक्रमण होने पर आप अपने खाने में चावल की जगह हरी सब्जियां और सलाद का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपको चावल खाना ही है तो इसे मीठे के साथ न खाएं क्योंकि चावल में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है 

और इसके अलावा आप अगर इसे मीठे के साथ खाएं तो दोनों ही आपके लिए हानिकारक होंगे क्योंकि इससे शरीर में शुगर बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी इसलिए हरा सलाद ज्यादा खाएं।

फंगल संक्रमण के दौरान दूध पीना चाहिए या नहीं?

कहा जाता है कि दूध में सभी तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं और इससे व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और व्यक्ति स्वस्थ रहता है. किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए दूध बहुत जरूरी है क्योंकि दूध पौष्टिक और ताकतवर होता है

 इसलिए बाद में आप दूध का सेवन कर सकते हैं लेकिन दूध पीते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी जैसे कि दूध न तो ज्यादा ठंडा पिएं और न ही ज्यादा गर्म क्योंकि अगर आप दूध पीते हैं तो वह बहुत ज्यादा गर्म होता है।

 तो इससे आपके शरीर में गर्मी बढ़ जाएगी और गर्मी बढ़ जाएगी। इससे आपके सिर में खुजली की समस्या हो जाएगी और शरीर में फंगल संक्रमण भी ठीक नहीं होगी इसलिए रात को जब भी पानी पिएं तो गुनगुना पानी ही पिएं।

आस्था आयुर्वेदिक एंटीफंगल क्रीम

फिटकरी से फंगल संक्रमण का इलाज



पपीते से फंगल संक्रमण का इलाज

स्टेरॉइड  क्रीम फंगल संक्रमण में कैसे यूज करें 

ring guard vs itch guard in हिंदी।

 luliconazole cream uses in hindi

 फंगल संक्रमण की संजीवनी क्रीम

लहसुन से फंगल संक्रमण का इलाज







टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट