सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

टोनोडर्म क्रीम के फायदे।Tonoderm 5 cream uses in hindi

  टोनोडर्म क्रीम के फायदे, टोनोडर्म 5 क्रीम  एक संयोजन क्रीम है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के त्वचा संक्रमण जैसे दाद, एक्जिमा,सोरायसिस    खुजली में किया जाता है।

 यह संक्रमण पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों के खिलाफ कार्य करके सूजन के लक्षणों जैसे लालिमा, सूजन और खुजली को कम करता है 

टोनोडर्म  क्रीम दवाओं का एक संयोजन है जिसका उपयोग बैक्टीरिया और कवक जैसे सूक्ष्मजीवों के कारण होने वाले त्वचा संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।

 यह संक्रमण पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों को मारता है और उनकी वृद्धि को रोकता है, जिससे संक्रमण दूर हो जाता है और लक्षणों से राहत मिलती है। 

यह उन रसायनों के स्राव को भी रोकता है जो खुजली, लालिमा और सूजन जैसे लक्षण पैदा करते हैं। इसलिए यह दवा इन संक्रमणों के कारण होने वाली सूजन से राहत दिलाती है।

आपको निर्धारित अवधि तक टोनोडर्म 5 क्रीम का उपयोग करना चाहिए, भले ही आपके लक्षण ठीक हो जाएं, अन्यथा वे वापस आ सकते हैं। 

आप जिस प्रकार के संक्रमण का इलाज कर रहे हैं उसके आधार पर, इसमें कई सप्ताह लग सकते हैं।

 आपका संक्रमण पूरी तरह से ठीक हो जाने के बाद भी, लक्षणों को दोबारा लौटने से रोकने के लिए आपको इसे कभी-कभी लगाना पड़ सकता है। बवासीर का इलाज 

Tonoderm cream  ointment  


टोनोडर्म   क्रीम  पांच दवाओं  का  एक  संयोजन  है:

 क्लोबेटासोल प्रोपिओनेट 

क्लियोक्विनोल (आयोडोक्लोरहाइड्रॉक्सीक्विन)

 टोलनाफ्टेट

कीटोकोनाजोल,

नियोमाइसिन सल्फेट 

क्लोबेटासोल प्रोपिओनेट: एक स्टेरॉयड है. यह कुछ रासायनिक सन्देश वाहक (प्रोस्टाग्लैंडिंस) के उत्पादन को रोकता है जो त्वचा को लाल, सूजी हुई और खुजलीदार बनाते हैं।मोटापा कैसे घटाएं 

नियोमाइसिन सल्फेट

 नियोमाइसिन सल्फेट : एक एंटीबायोटिक है जो त्वचा में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है।

कीटोकोनाजोल व टोलनाफ्टेट

 कीटोकोनाजोल और टोलनाफ्टेट: एंटीफंगल दवाएं हैं जो विशेष रूप से त्वचा पर कवक के विकास को रोकती हैं।पूरे शरीर में खुजली का इलाज 

क्लियोक्विनोल (आयोडोक्लोरहाइड्रॉक्सीक्विन)

क्लियोक्विनोल (आयोडोक्लोरहाइड्रॉक्सीक्विन): एक एंटीबायोटिक है, जो बैक्टीरिया और कवक दोनों के विकास और गुणन को रोककर काम करता है। यह आपकी त्वचा के संक्रमण का प्रभावी ढंग से इलाज करता है।

टोनोडर्म  क्रीम का उपयोग कैसे करें 

टोनोडर्म  क्रीम केवल बाहरी उपयोग के लिए है और इसका उपयोग आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार किया जाना चाहिए। 

दवा की एक पतली परत केवल साफ और सूखे हाथों से त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लगानी चाहिए। दवा लगाने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं। यदि यह आपकी आंखों, नाक, मुंह या योनि में चला जाए तो पानी से धो लें। 

आपके लक्षणों में सुधार होने में कई दिनों से लेकर हफ्तों तक का समय लग सकता है, लेकिन आपको इस दवा का उपयोग नियमित रूप से करते रहना चाहिए। 

दवा की बेहतर प्रभावकारिता सुनिश्चित करने के लिए उपचार का कोर्स पूरा किया जाना चाहिए। यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है या बदतर हो जाती है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर को बताना ज़रूरी है कि क्या आप इसी बीमारी या अन्य बीमारियों के लिए कोई अन्य दवा ले रहे हैं या हाल ही में ली है। 

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवा का उपयोग उचित परामर्श और सावधानी के साथ करना चाहिए। यदि संक्रमण स्तन के आस-पास  है। यदि आपको दवा से एलर्जी है, 

तो आपको इस दवा का उपयोग करने से बचना चाहिए और इस स्थिति के बारे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। 

उपचार के दौरान, संक्रमित त्वचा क्षेत्रों को न छुएं या खरोंचें क्योंकि इससे संक्रमण बिगड़ सकता है या फैल सकता है।

टोनोडर्म क्रीम के दुष्प्रभाव

यह आमतौर पर एक सुरक्षित दवा हैं,अगर सीमित  समय के लिये  यूज किया जाता है तो, हालांकि, इसके उपयोग स्थल पर  जलन, खुजली और लालिमा हो सकती है। ये दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के और स्व-सीमित होते हैं।

 गंभीर दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं। यदि आपको किसी एलर्जी प्रतिक्रिया (चकत्ते, खुजली, सूजन, सांस लेने में तकलीफ आदि) का अनुभव हो तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

शीघ्रपतन कैसे रोके
अधिकांश दुष्प्रभावों के लिए किसी चिकित्सकीय देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है और जैसे ही आपका शरीर दवा के साथ तालमेल बिठा लेता है, वे गायब हो जाते हैं।

 यदि वे बने रहते हैं या आप उनके बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें

त्वचा को  पतला करना भी  इसका एक दुष्प्रभाव माना जाता है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट