सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

शीघ्र स्खलन के आयुर्वेदिक दवा बैद्यनाथ।बैद्यनाथ मूसली पाक के फायदे और नुकसान

शीघ्र स्खलन एक आम स्वास्थ्य समस्या है जिसके कारण पुरुष सेक्स के दौरान या अधिक चरम सेक्स करने से पहले ही जल्दी स्खलित हो जाता है।

 शीघ्रपतन तब होता है जब कोई पुरुष संभोग से पहले या संभोग शुरु करने के तुरंत बाद वीर्य स्खलित कर देता है। शीघ्रपतन की अवधि व्यक्ति के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, 

लेकिन आमतौर पर 1-2 मिनट के भीतर या यौन उत्तेजना से पहले स्खलन हो जाता है। यह समस्या किसी भी उम्र के पुरुषों में हो सकती है,

 लेकिन यह ज्यादातर युवा पुरुषों में पाई जाती है। यह प्राकृतिक घबराहट, तनाव, अत्यधिक सेक्स प्रदर्शन का डर, हार्मोनल संतुलन की समस्या या तंत्रिका संबंधी बाधा के कारण हो सकता है।
शीघ्रपतन को नियंत्रित करने के लिए कुछ टेबलेट  उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद प्राप्त कर सकते हैं।

 इन दवाओं को उपयोग से पहले केवल डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाओं के रूप में ही लिया जाना चाहिए। आपके शीघ्रपतन के कारण और शारीरिक स्थिति के आधार पर, आपका डॉक्टर आपके लिए सबसे उपयुक्त दवा और खुराक की सिफारिश करेगा 

लेकिन यह अंग्रेजी दवाओं  के लिए  हैं आयुर्वेदिक दवा आप बिना डॉक्टर की सलाह के  भी ले सकते हैं  ज्यादातर आयुर्वेदिक दवा के साइड इफेक्ट नहीं होते क्योंकि 

आयुवेदिक दवाएं प्राकृतिक औषधि से बनाई जाती है और इनके सेवन की विधि भी दवा के लेबल पर ही मिल जाती है 
इस पोस्ट में हम आयुर्वेदिक दवाओं की बात करेंगे लकिन उससे पहले आपको इसके कारण के बारे में जान लेना चाहिए  

शीघ्र स्खलन का कारण व इलाज

शीघ्रपतन का कारण

मनोवैज्ञानिक और शारीरिक  दोनों कारक शीघ्रपतन में भूमिका निभा सकते हैं। 

शारीरिक कारक 

अत्यधिक  सेक्स करना

मनोवैज्ञानिक कारक 

1. समय से पहले यौन अनुभव

3. अवसाद

4. शीघ्रपतन की चिंता होना

पित्त और वायु के कारण 

आयुर्वेद के अनुसार शीघ्रपतन  का  कारण वात(वायु) व पित्त  है। ख़राब वात(वायु) शुक्र धातु में प्रवेश करता है और पित्त वीर्य को पतला करने में भूमिका निभाता है,

 जिसके कारण  शीघ्र स्खलन में सहायता मिलती है। और शीघ्र स्खलन  होता है ।

आयुर्वेद में, शुक्र शरीर का अंतिम तत्व है, जिसे अन्य सभी तत्वों का सार और सर्वोच्च महत्वपूर्ण सार (ओजस) का पोषक माना जाता है। 

आहार एवं जीवनशैली के  कारण 

पित्त असंतुलन वाले खाद्य पदार्थ जैसे गर्म, अत्यधिक नमकीन और मसालेदार भोजन, मिर्च, लहसुन, अचार, किण्वित और संरक्षित खाद्य पदार्थ के सेवन से बचें।ऐसे खाद्य पदार्थ शीघ्र पतन को बढावा देते हैं 

शीघ्रपतन का इलाज 

शीघ्रपतन का कई तरीकों से इलाज और नियंत्रण किया जा सकता है। 

दवाओं से 

मनोचिकित्सक से

योगासनों के करने से 

मनोचिकित्सा: मनोचिकित्सा विभिन्न मानसिक, मनोवैज्ञानिक कारकों की पहचान करने और उनका इलाज करने में सहायक हो सकती है। इसमें मनोवैज्ञानिक तकनीकों, संवेदनशीलता, समस्या-मार्गदर्शन पर आधारित तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है।

दवाओं से: दवाई शीघ्रपतन के इलाज में  प्रमुख होती है आयुर्वेदिक दवाएं शीघ्रपतन  के इलाज में  बहुत ही बेहतर माना जाती है ऐसे ही कुछ दवाइयों के बारे में बात करेंगे जो शीघ्रपतन  में बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकती में है

शीघ्रपतन में लाभकारी औषधि 

 शीघ्र पतन में शतावरी 

शतावरी एक पौष्टिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है। यह एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है जिसे वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा भी मान्यता दी गई है। 
शतावरी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है और शीघ्रपतन की समस्या के इलाज में भी मदद कर सकती है।

शीघ्रपतन एक मानसिक और शारीरिक समस्या है जिसमें पुरुष को संभोग के दौरान बहुत कम समय मिल पाता है। 
शतावरी में मौजूद गुणों के कारण इसका उपयोग शीघ्रपतन की समस्या के इलाज के रूप में किया जाता है। यह शीघ्रपतन के कारकों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करके यौन संबंध को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

शतावरी में मौजूद उपयोगी तत्वों और गुणों के कारण इसका उपयोग शीघ्रपतन के उपचार में द्वितीयक रूप से किया जाता है। यह मस्तिष्क के ऊतकों को तरोताजा करने में मदद कर सकता है, जिससे सेक्स के दौरान फोकस और नियंत्रण बढ़ता है।

शीघ्र पतन में मुलेठी के फायदे 

मुलेठी, जिसे लिकोरिस भी कहा जाता है, पौधे की जड़ से प्राप्त एक औषधीय जड़ी बूटी है। इसका उपयोग भारतीय घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। शीघ्रपतन, जिसे प्रीमैच्योर  इजैकुलेशन  भी कहा जाता है, में मुलेठी के कुछ फायदे हो सकते हैं।

मुलेठी में मौजूद ग्लाब्रिडिन नामक औषधीय यौगिक में  एंटीआरेक्टिल गुण होते हैं जो शीघ्रपतन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह मदद कर सकता है ताकि आप अपने संभोग का समय बढ़ा सकेंग

अंश्वगंधा के फायदे शीघ्र पतन में  

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग ज्यादातर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। अश्वगंधा के फायदे शीघ्रपतन में बहुत अच्छे हैं, जो पुरुषों की एक यौन समस्या है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि अश्वगंधा का प्रयोग करने के संबंध में डॉक्टरी सलाह लेना बेहद जरूरी है।

अश्वगंधा में विटामिन, खनिज और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होने के कारण इसे मनोवैज्ञानिक रूप से उत्तेजक और स्फूर्तिदायक कहा जाता है। इससे शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है।

अश्वगंघा स्तंभन शक्ति बढ़ाता है अश्वगंधा का सेवन करने से शरीर में ताकत और सहनशक्ति बढ़ती है, जिससे संभोग करने की अवधि बढ़ जाती है।

शीघ्र पतन में सफेद मुसली 

सफ़ेद मूसली एक औषधीय पौधा है जिसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं में एक प्रमुख घटक के रूप में किया जाता है। 

यह पौधा मुख्यतः भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाता है तथा अन्य क्षेत्रों में भी उगाया जाता है। सफेद मूसली की जड़ों का उपयोग प्राचीन काल से यौन समस्याओं जैसे शक्ति बढ़ाने, सामरिक शक्ति बढ़ाने और सामान्य स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता रहा है।

 सफेद मूसली पुरुषों में वीर्य की मात्रा और गुणवत्ता बढ़ाने में मदद कर सकती है। इसके नियमित सेवन से शक्ति बढ़ाने, यौन इच्छा बढ़ाने और शीघ्रपतन को कम करने में मदद मिलती है।

 शीघ्र पतन में शिलाजीत  औषधि 

शिलाजीत एक प्राकृतिक औषधि है जो हिमालय की पहाड़ियों से प्राप्त की जाती है। इसे आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण रसायन माना जाता है और इसका उपयोग स्वास्थ्य में सुधार और बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

यौन समस्याओं के इलाज में शिलाजीत एक प्रमुख आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है। यह स्तंभन दोष, शीघ्रपतन, नपुंसकता, यौन इच्छा में कमी, यौन रोग के उपचार और यौन प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

गोक्षुर(गोखरु) के फायदे शीघपतन में 

गोक्षुर में पाए जाने वाले विशेष तत्व पुरुष हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे शीघ्रपतन की समस्या कम हो सकती है। गोक्षुर प्रोस्टेट ग्रंथि के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो यौन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। 

शीघ्र स्खलन के लिए बैद्यनाथ की दवा 

शीघ्र स्खलन के लिए बैद्यनाथ में अनेक बेहतरीन दवाओं का निर्माण किया गया है जो शीघ्र पतन में काफी मददगार हैं शीघ्र स्खलन के लिए बैद्यनाथ की कुछ प्रमुख दवाई इस प्रकार है:

वैद्यनाथ मूसली पाक

 शीघ्र स्खलन के आयुर्वेदिक दवा बैद्यनाथ।बैद्यनाथ मूसली पाक के फायदे और नुकसान


बैद्यनाथ मूसली पाक आवश्यक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का एक अनूठा फार्मूला है जो निरंतर सहनशक्ति और जीवन शक्ति के लिए शुद्ध सफेद मूसली का उपयोग करके बनाया गया है।

यह सुरक्षित मूसली के दाने शरीर में ऊर्जा, जीवन शक्ति और शक्ति को बहाल करने में मदद करते हैं
बैद्यनाथ मूसली पाक प्राचीन ज्ञान का उपयोग करके बनाया गया है  और एक पूर्ण आयुर्वेदिक औषधि है

ये जड़ी-बूटियाँ तनाव निवारक के रूप में कार्य करती हैं और आपको दिन भर फिट और सक्रिय रखते हुए शरीर को भीतर से फिर से जीवंत करने में मदद करती हैं

वैद्यनाथ मूसली पाक के उपयोग का तरीका

सर्वोत्तम परिणामों के लिए 1-2 चम्मच दिन में दो बार दूध या गर्म पानी के साथ लें

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट