सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

लहसुन से दाद खाज खुजली कैसे ठीक करें?

 लहसुन से दाद खाज खुजली कैसे ठीक करें ।आप लहसुन को एंटीफंगल के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि लहसुन में सल्फर पाया जाता है जो फंगस पर अटैक कर उसे नष्ट कर देता है। लहसुन से दाद के इलाज के लिए लहसुन का उपयोग कैसे करें? इसके लिए आपको दो से चार लहसुन की कली पीसनी है और इसके बाद आपका फंगल इंफेक्शन। आप इस लहसुन के पानी को भी निकाल सकते हैं और इसे अपने दाद की खुजली पर कुछ देर के लिए मल सकते हैं। या फिर इन्हें चटनी की तरह पीसकर अपने फंगल इंफेक्शन वाली जगह पर बांधकर एक-दो घंटे के लिए बंद कर दें, ऐसा 6 से 7 दिन तक करने से आपको फंगल इंफेक्शन में काफी राहत मिलेगी। यह तरीका सिर्फ दाद के लिए है 

लहसुन से दाद खाज खुजली क्यों ठीक नहींं होता

लहसुन से दाद खाज खुजली क्यों ठीक नहीं होता इलाज करने के बाद भी यह समस्या बनी रहती है इसलिए आपको इसे जानना भी चाहिए कि आखिर लहसुन से क्यों ठीक नहीं होता आपका दाद खाज खुजली, लहसुन से दाद खाज खुजली इसलिए ठीक नहीं होता क्योंकि इसे लगाने का तरीका अलग-अलग होता है और कई बार लोग दो से 4 बार इसे लगाते हैं और जैसे ही दाद खाज खुजली में कुछ आराम होने लगता है तो इसे लगाना छोड़ देते हैं जिसके कारण दाद खाज खुजली बहुत कम ही ठीक हो पाता है और इसे छोड़ देने के बाद फिर से दोबारा हो जाता है लहसुन कोई पूर्ण रूप से एंटी फंगल क्रीम या दवा नहीं होती यह सिर्फ एक नुस्खा होता है जिसे हम घरेलू नुस्खा भी बोलते हैं और ऐसा भी होता है कि अगर 10 व्यक्ति लहसुन का प्रयोग दाद खाज खुजली में करते हैं तो हो सकता है कि उनमें से एक या दो व्यक्ति को ही आराम मिले और सात से आठ व्यक्ति को आराम ना मिले कारण कुछ भी हो सकता है अक्सर देखा गया है कि जब दाद खाज खुजली में कुछ आराम होने लगता है तो लोग लापरवाही करने लगते हैं जिसके कारण जो दाद बिल्कुल ठीक सा हो जाता है वह दोबारा से होने लगता है इसका एक कारण यह भी है लहसुन की कलियों को पीसना पड़ता है और उसके रस को दाद पर लगाना होता है लेकिन कभी-कभी समय ना मिल पाने के कारण ऐसा नहीं हो पाता जिससे कारण इलाज  बीच में ही छूट जाता है और उससे आराम नहीं होता

लहसुन  से दाद खाज खुजली को ठीक होने में कई दिन या फिर  2 हफ्ते का समय लग जाता है इतने लंबे समय में बहुत ही कम लोग उपचार को नियमित रख पाते हैं और बहुत लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं जिसक कारण लहसुन से उनका दाद खाज खुजली ठीक नहीं होता और एक कारण यह भी है कि लहसुन को दाद खाज खुजली पर लगाने पर एक विशेष प्रकार की गंध आती है जिस कारण कुछ लोग से बीच में ही  इसे लगाना भी छोड़ देते हैं और इस कारण है दाद खाज खुजली ठीक नहीं होता

लहसुन से दाद खाज खुजली ऐसे ठीक करें

जैसा कि आप जानते हैं कि लहसुन एक मसाला है और लहसुन से कई तरह की बीमारी में उपचार होता है वैसे ही दाद खाज खुजली भी एक बीमारी होती है जिसमें लहसुन का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन आप इसमें दो से 4 बार दाद में प्रयोग करके देख सकते हैं अगर आपको कुछ आराम होता है तो ठीक और अगर नहीं होता है तो आप किसी एंटीफंगल क्रीम  यूज करें 

दाद खाज खुजली में लहसुन को पीसकर आपको लगाना है दाद खाज खुजली में लहसुन खाना नहीं चाहिए इससे आपके दाद खाज खुजली ठीक होने की बजाय और ज्यादा बढ़ सकते हैं इसलिए आपको लहसुन एंटीफंगल होते हुए भी नहीं खाना है जब आपको दाद खाज खुजली की समस्या हो तब

 दाद फंगस के कारण होता है, जिसे फंगल संक्रमण भी कहा जाता है।  दाद ज्यादातर त्वचा के उन भागों में होता है जहाँ गर्मी, गीलापन,पसीने का विकास होता है। यह अक्सर जांघों, नितंबों, पैर, गर्दन, हाथ पर होता है।

दाद होने के प्रमुख कारण व इलाज

1.अधिक उम्र का होना: ज्यादातर दाद के मरीज उम्रदराज होते हैं, क्योंकि उनकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और फंगल संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है।

2. अधिक गर्मी व मौसम में नमी होना: गर्मी के मौसम में भीगने और त्वचा का पसीना निकलने के कारण फंगल संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है।

3. साफ सफाई न करना: त्वचा को साफ और स्वच्छ न रखने के कारण फंगल संक्रमण हो सकता है।

4. कमजोर प्रतिरोधक क्षमता: व्यक्ति के रोग प्रतिरोध कमजोर होने के कारण वह फंगल संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील होता है।

ये कुछ सामान्य कारण हैं, लेकिन अधिकतर दाद के मुख्य कारण हो सकते हैं। त्वचा संक्रमण के कारण विविध हो सकते हैं, और विवेचन और उपचार के लिए एक विशेषज्ञ की सलाह लेना उचित होता है।

दाद ठीक करने के लिए निम्नलिखित उपाय करें:

(1). स्वच्छता का बनाएं रखें: अपने शरीर को साफ़ और सुखे रखें, विशेष रूप से वे जगहें जहां आपके शरीर के भीतर नमी और गर्मी का स्तर अधिक होता है।

(2).दाद के संपर्क से बचें: दाद संक्रमित व्यक्ति से संपर्क से बचें, विशेष रूप से उन चीजों से जो उनकी छुई हो सकती है जैसे की वस्त्र, तौलिए, बिस्तर आदि।

(3). सही वस्त्र पहनें: गर्मियों में कम से कम बार में स्वेटिंग को अवरोधित करने के लिए शुष्क और शुष्क वस्त्र पहनें।

(4). हाइजीन(स्वच्छता) को बढ़ावा दें: नियमित धुलाई करें और स्नान करें, विशेष रूप से जब आप स्वेट कर रहे हों या गंदगी के संपर्क में आएं।

(5) दाद में क्या खाएं: दाद में आपको संक्रमण को और बढ़ाने वाले आहार खाने से बचना चाहिए। इसके लिए आपको पर्याप्त पानी पीना और संतुलित आहार लेना चाहिए। खासकर, खाद्य पदार्थों में ज्यादा फ़ाइबर और प्रोटीन होना चाहिए जैसे कि सब्जियां, फल, दालें, और दूध। 

(6) दाद में क्या नहीं खाएं: दाद में आम, अचार, मसालेदार और तली हुई चीज़ें, तली हुई चीज़ों से बनी हुई खासी चीज़ें जैसे कि पकोड़े और समोसे, और मीठा खाने से बचना चाहिए तंम्बाकू, अल्कोहल का सेवन ना करें। 

दाद को जड़ से खत्म करने के लिए क्रीम

दाद को जड़ से खत्म करने के लिए आपको क्रीम का भी इस्तेमाल करना चाहिए ताकि दाद जड़ से खत्म हो जाए

Canesten anti fungal cream

लहसुन से दाद खाज खुजली कैसे ठीक करें?

                     Buy now

Canesten cream, एक एंटीफंगल क्रीम है जिसका उपयोग दाद, एथलीट फुट और पसीने के चकत्ते जैसे फंगल त्वचा संक्रमण के उपचार में किया जाता है। यह खुजली, अंगूठी के आकार के दाने, पपड़ीदार त्वचा जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करती है। इसे पैर, हाथ, कमर, गर्दन जैसे शरीर के विभिन्न हिस्सों पर फंगल त्वचा इन्फेक्शन से राहत के लिए लगाया जा सकता है। यह त्वचा के फंगल संक्रमण के कारण होने वाली जलन, असुविधा, खुजली, पपड़ी, दर्द से राहत देती है। यह फंगस को मारता है और उसके विकास को रोकता है 

इसके अलावा, यदि आपको दाद हो जाते हैं, तो आप डॉक्टर से सलाह लें और उनके द्वारा दिए गए उपचार का पालन करें। उन्हें समय पर दवा लेने के साथ-साथ उनके द्वारा दी गई सार्वजनिक सावधानियों का भी पालन करें।

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट