सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दाद हो जाएगा जड़ से खत्म बस रोजाना इन चीजों को खाना करें शुरू, हो जाएगी दाद की छुटटी

(1) दाद के इलाज के लिए सही और स्वस्थ आहार का सेवन बहुत जरूरी है। लेकिन सामान्य तौर पर दाद के इलाज के लिए आपको अपने आहार में प्रोबायोटिक्स युक्त आहार, विटामिन सी और एलोवेरा जूस जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए। 

दाद हो जाएगा जड़ से खत्म बस रोजाना इन चीजों को खाना करें शुरू, हो जाएगी दाद की छुटटी

(2) दाद में प्रोटीनयुक्त खाना महत्वपूर्ण होता है जैसे,मूंग, उडद, चने की दाल, सोयाबीन, अगर आपको दाद हैं, तो अधिक प्रोटीन युक्त आहार खाने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार हो सकता है। लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आपका आहार संतुलित हो 

दाद में क्या नहीं खाना चाहिए

(1) दाद में मीठा नहीं खाना चाहिए क्योंकि शर्करा या मीठा दाद को और बढ़ा सकता है और इससे इंफेक्शन बढ़ सकता है। दाद ज्यादातर कवक से होता है और कवक मीठा खाना पसंद करते हैं। साथ ही, मीठा खाने से शरीर का शुगर लेवल बढ़ सकता है जिससे रोगी को अधिक परेशानी हो सकती है।

(2) दाद में खट्टा खाना विशेष रूप से अनुचित हो सकता है क्योंकि यह खाद्य पदार्थ दाद को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं और त्वचा को और ज्यादा खराब कर सकते हैं। खट्टे खाद्य पदार्थ त्वचा को और ज्यादा उत्तेजित कर सकते हैं और दाद को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, दाद में खट्टा खाने से बचना चाहिए। 

(3) दाद में मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा को और ज्यादा इर्रिटेशन हो सकता है और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। मसालेदार खाना त्वचा को जलन, खुजली, और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बना सकता है। इसलिए, दाद के समय मसालेदार खाने की बजाय हल्का और सही आहार लेना उत्तम होता है।

इसके अलावा आप किसी स्थानीय डॉक्टर से सलाह लेकर दाद के इलाज और सही खान-पान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट