सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पौरुष शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा बैद्यनाथ

 शीघ्रपतन एक आम स्वास्थ्य समस्या है जिसके कारण पुरुष अधिक चरम सेक्स के दौरान या उसके पहले बहुत जल्दी स्खलित हो जाता है।

शीघ्रपतन तब होता है जब कोई पुरुष संभोग से पहले या तुरंत बाद स्खलित हो जाता है। शीघ्रपतन की अवधि व्यक्ति के आधार पर भिन्न हो सकती है,

लेकिन स्खलन आमतौर पर 1-2 मिनट के भीतर या यौन उत्तेजना से पहले होता है। यह समस्या किसी भी उम्र के पुरुषों में हो सकती है,

लेकिन यह अधिकतर युवा पुरुषों में पाया जाता है। यह प्राकृतिक घबराहट, तनाव, अत्यधिक सेक्स प्रदर्शन का डर, हार्मोनल संतुलन की समस्याएं या न्यूरोलॉजिकल हस्तक्षेप के कारण हो सकता है।

शीघ्रपतन को नियंत्रित करने के लिए कुछ गोलियाँ उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद प्राप्त कर सकते हैं।

इन दवाओं को उपयोग से पहले डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार ही लिया जाना चाहिए। आपके शीघ्रपतन के कारण और शारीरिक स्थिति के आधार पर, आपका डॉक्टर आपके लिए सबसे उपयुक्त दवा और खुराक की सिफारिश करेगा।

लेकिन ये अंग्रेजी दवाओं के लिए हैं. आप बिना डॉक्टर की सलाह के भी आयुर्वेदिक दवाएं ले सकते हैं। अधिकांश आयुर्वेदिक औषधियों के दुष्प्रभाव नहीं होते क्योंकि

आयुर्वेदिक दवाएं प्राकृतिक औषधियों से बनाई जाती हैं और इनके सेवन की विधि भी दवा के लेबल पर उपलब्ध होती है।

इस पोस्ट में हम आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में बात करेंगे लेकिन उससे पहले आपको इसके कारण के बारे में जानना चाहिए।

शीघ्रपतन के कारण और उपचार

शीघ्रपतन का कारण

मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दोनों कारक शीघ्रपतन में भूमिका निभा सकते हैं।

भौतिक कारक

1. बहुत ज्यादा सेक्स करना

मनोवैज्ञानिक कारक

1. समय से पहले यौन अनुभव

3. अवसाद

4. शीघ्रपतन की चिंता होना

 3.  पित्त और वायु के कारण

आयुर्वेद के अनुसार शीघ्रपतन का कारण वात और पित्त है। ख़राब वात (वायु) शुक्र धातु में प्रवेश करता है और पित्त वीर्य को पतला करने में भूमिका निभाता है,

जिससे शीघ्रपतन में मदद मिलती है। और वीर्यपात जल्दी हो जाता है।

आयुर्वेद में, शुक्र शरीर का सर्वोच्च तत्व है, जिसे अन्य सभी तत्वों का सार और सर्वोच्च महत्वपूर्ण सार (ओजस) का पोषक माना जाता है।

4.खान-पान और जीवनशैली के कारण

गर्म, अत्यधिक नमकीन और मसालेदार भोजन, मिर्च, लहसुन, अचार, किण्वित और संरक्षित खाद्य पदार्थ जैसे पित्त असंतुलन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। ऐसे खाद्य पदार्थ शीघ्र पतन को बढ़ावा देते हैं।

शीघ्रपतन का इलाज

शीघ्रपतन का इलाज और नियंत्रण कई तरीकों से किया जा सकता है।

दवाइयों से

मनोचिकित्सक से

योगासन करने से

मनोचिकित्सा: मनोचिकित्सा विभिन्न मानसिक, मनोवैज्ञानिक कारकों की पहचान करने और उनका इलाज करने में सहायक हो सकती है। इसमें मनोवैज्ञानिक तकनीक, संवेदनशीलता, समस्या-मार्गदर्शन पर आधारित तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है।

दवाइयों से: शीघ्रपतन के इलाज में दवाइयां महत्वपूर्ण हैं। शीघ्रपतन के इलाज में आयुर्वेदिक औषधियां बहुत अच्छी मानी जाती हैं। इसी तरह हम कुछ दवाओं के बारे में बात करेंगे जो शीघ्रपतन में बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

शीघ्रपतन में लाभकारी औषधि

 शतावरी

शतावरी एक पौष्टिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है। यह एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है जिसे वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा भी मान्यता दी गई है।

शतावरी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है और शीघ्रपतन की समस्या के इलाज में भी मदद कर सकती है।

शीघ्रपतन एक मानसिक और शारीरिक समस्या है जिसमें पुरुष को संभोग के दौरान बहुत कम समय मिलता है।

शतावरी में मौजूद गुणों के कारण इसका उपयोग शीघ्रपतन की समस्या के उपचार के रूप में किया जाता है। यह शीघ्रपतन के कारकों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करके संभोग को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

शतावरी में मौजूद उपयोगी तत्वों और गुणों के कारण इसका उपयोग शीघ्रपतन के उपचार में द्वितीय रूप से किया जाता है। यह मस्तिष्क के ऊतकों को ताज़ा करने, सेक्स के दौरान फोकस और नियंत्रण बढ़ाने में मदद कर सकता है।

शीघ्रपतन में मुलेठी के फायदे

लिकोरिस, जिसे लिकोरिस भी कहा जाता है, पौधे की जड़ से प्राप्त एक औषधीय जड़ी बूटी है। इसका उपयोग भारतीय घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। शीघ्रपतन, जिसे शीघ्रपतन भी कहा जाता है, के इलाज में मुलेठी के कुछ फायदे हो सकते हैं।

मुलेठी में मौजूद ग्लैब्रिडिन नामक औषधीय यौगिक में स्तंभनरोधी गुण होते हैं जो शीघ्रपतन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इससे मदद मिल सकती है ताकि आप अपने संभोग का समय बढ़ा सकें।

शीघ्रपतन में अंशगंधा के फायदे

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग ज्यादातर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। पुरुषों की यौन समस्या शीघ्रपतन में अश्वगंधा के फायदे बहुत अच्छे हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि अश्वगंधा के इस्तेमाल के संबंध में डॉक्टरी सलाह लेना बेहद जरूरी है।

अश्वगंधा में विटामिन, खनिज और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होने के कारण इसे मनोवैज्ञानिक रूप से उत्तेजक और स्फूर्तिदायक कहा जाता है। इससे शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है।

अश्वगंधा स्तंभन शक्ति को बढ़ाता है। अश्वगंधा का सेवन करने से शरीर में ताकत और सहनशक्ति बढ़ती है जिससे संभोग करने की अवधि बढ़ जाती है।

सफेद मूसली

ट्रे और गुणवत्ता बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसके नियमित सेवन से शक्ति बढ़ाने, यौन इच्छा बढ़ाने और शीघ्रपतन को कम करने में मदद मिलती है।

शिलाजीत औषधि पौरुष शक्ति बढ़ाने में

शिलाजीत एक प्राकृतिक औषधि है जो हिमालय की चोटियों से प्राप्त होती है। इसे आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण रसायन माना जाता है और इसका उपयोग स्वास्थ्य में सुधार और बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

अवैध यौन संबंधों के इलाज में शिलाजीत एक प्रमुख औषधीय औषधि है। यह स्तंभन दोष, शीघ्रपतन, नपुंसकता, यौन इच्छा में कमी, यौन रोग और यौन प्रदर्शन में सुधार के इलाज में मदद कर सकता है।

शीघ्रपतन में गोखरू के फायदे

गोक्षुरा में पाए जाने वाले विशेष तत्व पुरुष हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे शीघ्रपतन की समस्या कम हो जाती है। गोक्षुरा रोगविज्ञान ग्रंथि के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो यौन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

शीघ्र स्खलन की दवा बैद्यनाथ

शीघ्रपतन के लिए बैद्यनाथ में कई उत्कृष्ट औषधियों का निर्माण किया गया है जो शीघ्रपतन में बहुत सहायक हैं।

पौरुष शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा बैद्यनाथ मूसली पाक 

 पौरुष शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा बैद्यनाथ

पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए बैद्यनाथ मूसली पाक जो निरंतर जीवन शक्ति और सहनशक्ति  के लिए आवश्यक औषधि शुद्ध सफेद मूसली का उपयोग करके बनाया गया  एक अनूठा फार्मूला है।

 बैद्यनाथ मूसली पाक  शरीर में ऊर्जा, जीवन शक्ति और शक्ति को बहाल करने में मदद करता हैं

बैद्यनाथ मूसली पाक प्राचीन ज्ञान का उपयोग करके बनाई गई , एक अचूक औषधि है

ये हेल्थ बूट तनाव निवारक के रूप में कार्य करता हैं और आपको पूरे दिन फिट और सक्रिय रखते हुए शरीर को भीतर से फिर से जीवंत करने में मदद करता हैं।

वैद्यनाथ मूसली पाक का उपयोग कैसे करें

सर्वोत्तम परिणामों के लिए 1-2 से दो चम्मच दिन में दो बार दूध या गर्म पानी के साथ लें

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट