सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पतला होने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

 पतला होने के लिए क्या किया जाए, दवाइयां खाएं या व्यायाम,करें, जिससे वजन कम हो जाए, पतला होने के लिए लोग आजकल तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं जिनमें कुछ कारगर होते हैं जबकि कुछ ऐसे भी तरीके होते हैं जिनसे कुछ भी फायदा नहीं मिलता, बल्कि शरीर को और भी ज्यादा नुकसान हो जाता है अगर आप पतला होने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आप सिर्फ  खाने पीने का ध्यान रखकर और बिना किसी दवाई के भी पतला हो सकते हो अर्थात अपने वजन को कम कर सकते हैं इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही खाने पीने की वस्तुओं के बारे में बात करेंगे जिन्हें आप अपने खाने में शामिल करके अपने वजन को बिना किसी दवाई के कम कर सकते हैं

पतला होने के लिए क्या करें 

पतला होने के लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। आपको स्वस्थ और संतुलित आहार खाना चाहिए जिसमें प्रोटीन, सब्जियाँ, फल और साबुत अनाज शामिल हों। साथ ही नियमित व्यायाम करना भी फायदेमंद होता है।
पतला होने के लिए ऐसा आहार खाना चाहिए जो कम कैलोरी और ऊर्जा प्रदान करता हो।
 यहां कुछ सामान्य तरीके दिए गए हैं जो आपको पतला होने में मदद कर सकते हैं 

जल्दी से जल्दी वजन कम कैसे करें  

(1) सब्जियां का सेवन
 
(2) प्रोटीन का सेवन

(3) साबुत अनाज का सेवन
 
(4) खट्टे फलों का सेवन
 
(5) विभाजित भोजन 

(6) नियमित व्यायाम करना

(7) पानी का सेवन 

(8) ग्रीन टी का सेवन 

(9)  अधिक तैलीय व मीठे पदार्थों का कम मात्रा में          सेवन
(10)पतला होने के लिए अधिक से अधिक कार्य             करना
अब हम विस्तार से इन तरीकों के बारे में जानेंगे 

(1) पतला होने के लिए सब्जियां का सेवन 

 सब्जियाँ कैलोरी में कम और विटामिन, खनिज, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन्हें अपने भोजन में शामिल करें और स्वादिष्ट सलाद बनाने का प्रयास करें।

वैसे तो सब्जियों को पकाकर ही खाया जाता है लेकिन कुछ सब्जियां  ऐसी हैं जिन्हें आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं और यह वजन कम करने में बहुत ही सहायक होती हैं जैसे मूली,लौकी,गाजर 

लौकी

लौकी, जिसे अंग्रेजी में "Bottle gourd" कहा जाता है।

Top 10 tips - पतला होने के लिए क्या करें। patla hone ka tarika

यह एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर खाने में किया जाता है. यह गर्म जलवायु में उगाया जाता है और इसमें प्रचुर मात्रा में पानी होता है, जो इसकी ऊर्जा प्रणाली को बनाए रखता है।

लौकी के फल में अच्छी मात्रा में पानी, पोषक तत्व, विटामिन और खनिज होते हैं। यह विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ए और विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, यह कम कैलोरी वाली सब्जी है और उच्च मात्रा में फाइबर प्रदान करती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

लौकी को ताजा भी खाया जा सकता है. लौकी को सब्जी, रायता आदि में शामिल किया जाता है.

लौकी के औषधीय गुणों को भी पहचाना जाता है। इसका उपयोग मधुमेह, हृदय रोग, पाचन समस्याओं और मधुमेह सहित कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है।

एक आम सब्जी होने के बावजूद लौकी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है और आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लौकी का सेवन अधिक से अधिक जूस के रूप में किया जाए तो यह ज्यादा फायदेमंद होती है

मूली

मूली, जिसे अंग्रेजी में "रेडिश" कहा जाता है, मुख्य रूप से सलाद के रूप में ताजा खाई जाती है, लेकिन इसका उपयोग खाना पकाने और कई अन्य तरीकों से भी किया जाता है।

Top 10 tips - पतला होने के लिए क्या करें। patla hone ka tarika
मूली

खाने के हिसाब से मूली फायदेमंद होती है. इसका सेवन अच्छे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह आंतों में अच्छी तरह से पच जाता है और पाचन प्रक्रिया को सुचारु रूप से संतुलित रखता है।

मूली विभिन्न पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। मूली में भी उच्च मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।मूली के पत्तों का सेवन सब्जी के रूप में किया जा सकता है।

गाजर

गाजर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के साथ-साथ बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, फ्लेवोनोइड्स, फाइबर, पोटेशियम और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। इन सभी पोषक तत्वों के कारण गाजर को स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक माना जाता है। इसका नियमित सेवन आंतों को स्वस्थ रखने, हृदय रोगों के खतरे को कम करने, आंखों की रक्षा करने, त्वचा को चमकदार बनाने और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद है।
गाजर को सब्जी के रूप में ताज़ा पकाने के अलावा, आप इसे जूस, सलाद, कच्चे या पके रुप में खाया जाता है इसे अन्य व्यंजनों में भी मिला सकते हैं। आप गाजर को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले, नींबू का रस या अन्य स्वाद बढ़ाने वाली सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

खीरा

खीरा एक ऐसी सब्जी है जिसे कच्चा या पकाकर दोनों तरह से खाया जा सकता है। यह एक पौष्टिक सब्जी है और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है। खीरे में पानी, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर होता है। इसके सेवन से आपके शरीर में ताजगी बढ़ सकती है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, खीरे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई कर सकते हैं और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं।
खीरे का इस्तेमाल आमतौर पर सलाद बनाने में किया जाता है. खीरे को आप सीधे धोकर भी खा सकते हैं या फिर इसे टुकड़ों में काटकर सलाद के रुप में खा सकते हैं 

(2)पतला होने के लिए प्रोटीन का सेवन 

 अपने आहार में अच्छी मात्रा में प्रोटीन शामिल करना चाहिए। इससे आपकी भूख कम होगी और आपका वजन नियंत्रित रहेगा। प्रोटीन के अच्छे स्रोत मछली, चिकन, दही, पनीर, सोया उत्पाद, दालें आदि हो सकते हैं।

(3) साबुत अनाज का सेवन पतला होने के लिए 

आपको अपने आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों की तलाश करनी चाहिए जैसे साबुत अनाज, दलिया, अंकुरित अनाज, ब्राउन राइस।

(4) खट्टे फलों का सेवन पतला होने के लिए 

फलों में खट्टे फलों का सेवन ज्यादा महत्वपूर्ण होता है खट्टे फलों में कलौरी ना के बराबर होती है खट्टे फल वजन को कम करने में सहायक होते हैं कुछ प्रमुख फल जिन्हें आप अपने खाने में या जूस के रूप में शामिल कर सकते हैं जैसे नींबू, संतरा, मौसमी यह कुछ ऐसे फल है जो वजन कम करने में सहायक होते है 

(5) विभाजित भोजन पतला होने के लिए 

अपने भोजन को छोटे-छोटे भोजन में विभाजित करें और नियमित अंतराल पर खाएं। दिन भर में बार-बार छोटे-छोटे भोजन करने से आपकी भूख कम होगी और है।

(6) नियमित व्यायाम करें: नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए समय निकालें। योग, पैदल चलना, दौड़ना, तैराकी, साइकिल चलाना, जिम जैसे व्यायाम आपके शरीर को व्यायाम करने का अवसर देते हैं और आपको कैलोरी जलाने में मदद करते हैं।

(7) पतला होने के लिए पानी का सेवन 

जो लोग पतला होना चाहते हैं उन्हें भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए पानी में कोई कैलोरी नहीं होतीपानी आपके पेट को भरा वह महसूस रखता है जिसके कारण व्यक्ति अनावश्यक खाना खाने से बच जाता है इसलिए दिन में 8 से 10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें

(8) ग्रीन टी का सेवन वजन कम करने के लिए 

ग्रीन टी: माना जाता है कि ग्रीन टी वजन कम करने में मदद करती है। यह आपके चयापचय को बढ़ावा देने और शरीर में अधिक ताजगी पैदा करने में मदद कर सकता है।

ग्रीन टी पीने से वजन कम करने की प्रक्रिया में सुधार हो सकता है, लेकिन यह एकमात्र समाधान नहीं है। सही परिणाम पाने के लिए आपको स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ मिलकर काम करना होगा। 

(9) पतला होने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए?

अगर आप पतला होना चाहते हैं तो आपको कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार योजना से कम करना चाहिए 

 तले हुए खाद्य पदार्थ 

तले हुए खाद्य पदार्थों और तले हुए खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक तेल और ग्रीस का उपयोग होता है, जो आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी के रूप में जमा हो सकता है।

 मिठाइयाँ

मिठाइयाँ, केक, पेस्ट्री और अन्य मिठाइयाँ उच्च मात्रा में चीनी, चीनी और तेल का उपयोग करती हैं और आपके आहार में अतिरिक्त कैलोरी प्रदान कर सकती हैं।

अत्यधिक मसालेदार और तला हुआ भोजन

 अत्यधिक मसालेदार भोजन और तला हुआ भोजन आपको वजन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ 

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे चिप्स, बिस्कुट, नमकीन, रेडीमेड नूडल्स आदि में उच्च मात्रा में तेल, नमक और चीनी होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है।

शराब और मीठे पेय 

शराब और मीठे पेय में उच्च मात्रा में चीनी और कैलोरी होती है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

जबहते हैं तो ये अपेक्षाकृत ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें कम खाने की सलाह दी जाती 

(10) पतला होने के लिए अधिक से अधिक कार्य करना

पतला होने के लिए अधिक से अधिक कार्य करना भी बहुत ही महत्वपूर्ण होता है अक्सर देखा गया है कि जो लोग अधिक मेहनत करते हैं उनका वजन बहुत ही कम रहता है इसलिए अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो जितना हो सके अधिक से अधिक कार्य करें दिन में कम से कम 7 से 8 घंटा कार्य करें इससे आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरीज जमा नहीं होगी और आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा और ऐसा करने से आपके शरीर को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा

(11)अधिक समय तक बैठकर कार्य न करें 

अक्सर देखा गया है कि जो लोग अधिक समय तक बैठे रहते हैं या बैठकर कार्य करते हैं ऐसे लोगो का वजन बढ़ जाता है इसलिए जितना हो सके चलते-फिरते  कार्य करें इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा

1 दिन में पतला होने के उपाय

 एक दिन में पतला होना असंभव हो सकता है, लेकिन आप दिए गए सुझावों का पालन करके अपना वजन और फिटनेस सुधार सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका पालन करके आप स्वस्थ तरीके से वजन कम कर सकते हैं:

निष्कर्ष 

डॉक्टर से चेकअप कराएं: अगर आपका वजन एकदम से काफी बढ़ गया है और काफी व्यायाम आसन करने के बाद भी ठीक नहीं होता तो डॉक्टर से सलाह ले 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट