सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Dermi 5 cream uses in hindi,fayde,side effects

डर्मी 5 क्रीम  एक संयोजन क्रीम है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के त्वचा संक्रमण जैसे दादएक्जिमा सोरायसिस खुजली में किया जाता है।

 यह संक्रमण पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों के खिलाफ कार्य करके सूजन के लक्षणों जैसे लालिमा, सूजन और खुजली को कम करता है 

    Tablet of content 

(1) डर्मी 5 क्रीम के फायदे

(2) डर्मी 5 क्रीम ऑइंटमेंट

(3) डर्मी 5 क्रीम का उपयोग कैसे करें

(4) डर्मी 5 क्रीम के दुष्प्रभाव

डर्मी 5 क्रीम क्रीम के फायदे

डर्मी 5 क्रीम के फायदे   दवाओं का एक संयोजन है जिसका उपयोग बैक्टीरिया और कवक जैसे सूक्ष्मजीवों के कारण होने वाले त्वचा संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।

Dermi 5 cream uses in hindi,fayde,side effects
Dermi 5 cream

 यह संक्रमण पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों को मारता है और उनकी वृद्धि को रोकता है, जिससे संक्रमण दूर हो जाता है और लक्षणों से राहत मिलती है। 

यह उन रसायनों के स्राव को भी रोकता है जो खुजली, लालिमा और सूजन जैसे लक्षण पैदा करते हैं। इसलिए यह दवा इन संक्रमणों के कारण होने वाली सूजन से राहत दिलाती है।

आपको निर्धारित अवधि तक 
डर्मी 5 क्रीम   का उपयोग करना चाहिए, भले ही आपके लक्षण ठीक हो जाएं, अन्यथा वे वापस आ सकते हैं। 

आप जिस प्रकार के संक्रमण का इलाज कर रहे हैं उसके आधार पर, इसमें कई सप्ताह लग सकते हैं।

 आपका संक्रमण पूरी तरह से ठीक हो जाने के बाद भी, लक्षणों को दोबारा लौटने से रोकने के लिए आपको इसे कभी-कभी लगाना पड़ सकता है।

(2) डर्मी 5 क्रीम ऑइंटमेंट

क्लोबेटासोल प्रोपियोनेट 

जेंटामाइसिन

क्लोट्रिमाजोल

टोलनाफ्टेट

क्लियोक्विनोल

 क्लोबेटासोल प्रोपियोनेट एक स्टेरायड, जेंटामाइसिन एक एंटीबायोटिक है क्लोट्रिमाजोल और टोलनाफ्टेट एंटीफंगल दवा व क्लियोक्विनोल(आयोडोक्लोरहाइड्रॉक्सीक्विन) एक एंटीबायोटिक है, जो बैक्टीरिया और कवक दोनों के विकास और गुणन को रोकता है।

डर्मी 5 क्रीम  का उपयोग कैसे करें 

  डर्मी 5 क्रीम  केवल बाहरी उपयोग के लिए है और इसका उपयोग आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार किया जाना चाहिए। 

दवा की एक पतली परत केवल साफ और सूखे हाथों से त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लगानी चाहिए। दवा लगाने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं। यदि यह आपकी आंखों, नाक, मुंह या योनि में चला जाए तो पानी से धो लें। 

आपके लक्षणों में सुधार होने में 2 से 3 दिनों तक का समय लग सकता है, क्योंकि यह क्रीम स्टेरॉइड क्रीम है लेकिन आपको इस दवा का उपयोग नियमित रूप से करते रहना चाहिए। जब तक लक्षण बने रहते है या फिर जब तक आपका डॉक्टर कहें

दवा की बेहतर प्रभावकारिता सुनिश्चित करने के लिए उपचार का कोर्स पूरा किया जाना चाहिए। यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है या बदतर हो जाती है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर को बताना ज़रूरी है कि क्या आप इसी बीमारी या अन्य बीमारियों के लिए कोई अन्य दवा ले रहे हैं या हाल ही में ली है। 

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवा का उपयोग उचित परामर्श और सावधानी के साथ करना चाहिए। यदि संक्रमण स्तन के आस-पास  है। यदि आपको दवा से एलर्जी है, 

तो आपको इस दवा का उपयोग करने से बचना चाहिए और इस स्थिति के बारे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। 

उपचार के दौरान, संक्रमित त्वचा क्षेत्रों को न छुएं या खरोंचें क्योंकि इससे संक्रमण बिगड़ सकता है या फैल सकता है।

(4) डर्मी 5 क्रीम के दुष्प्रभाव

इस क्रीम का उपयोग दाद पर किया जा सकता है लेकिन दाद को पूर्ण रूप से ठीक नहीं किया जा सकता इस क्रीम को जब दाद पर लगाते हैं 

तो यह कुछ दिनों के लिए दाद को त्वचा से ठीक कर देती है लेकिन दोबारा दाद  फिर से बनने लगता है और दाद की समस्या फिर हो जाती है 

अगर आप दाद की समस्या को ठीक करना चाहते हैं तो आप इस क्रीम का उपयोग ना करें बल्कि मुख्यतः एंटी फंगल दवाई का ही यूज करें ताकि आपका दाद जड़ से समाप्त हो जाए

क्या डर्मी 5 क्रीम दाद को ठीक कर सकती है 

नहीं Dermi 5 cream दाद को ठीक नहीं कर सकती क्योंकि डर्मी 5 क्रीम एक स्टेरायड क्रीम है यह केवल  अनेक प्रकार के त्वचा रोगों में लाभदायक हो सकती है जैसे एक्जिमा,सोरायसिस,दाद और अन्य त्वचा इन्फेक्शन


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट