सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दाद से छुटकारा पाने में कितना समय लगता है? दाद का परमानेंट इलाज क्या है?

 दाद त्वचा का एक सामान्य कवक संक्रमण है। यह शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह पैरों, कमर और खोपड़ी, प्राइवेट एरिया पर सबसे आम है। दाद संक्रामक है और किसी संक्रमित व्यक्ति या जानवर के संपर्क में आने या दूषित सतहों के संपर्क में आने से फैल सकता है।

दाद से छुटकारा पाने के लिए क्या लगाएं  

दाद से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपाय आजमा सकते हैं। हालांकि, आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए यदि दाद बहुत गंभीर हैं या यदि वे अक्सर होते हैं।

नियमित रूप से स्नान करें: दाद आपकी त्वचा को रूखा बना सकता है। इसलिए नियमित रूप से नहाना बहुत जरूरी है। नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें इससे दाद को खत्म करने में मदद मिल सकती है।

तुलसी के पत्ते: तुलसी के पत्तों में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो दाद के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। आप तुलसी के पत्तों को पीसकर दाद वाली जगह पर लगा सकते हैं।

सौंफ: सौंफ एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है जो दाद से निजात दिलाने में मदद कर सकती है। आप सौंफ को पीसकर दाद वाली जगह पर लगा सकते हैं।

नारियल का तेल: नारियल का तेल एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है। आप इसे दाद वाली जगह पर लगा सकते हैं

कई ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दाद क्रीम उपलब्ध हैं जिनका उपयोग संक्रमण के इलाज के लिए किया जा सकता है। इन क्रीमों में एंटीफंगल एजेंट होते हैं जो दाद पैदा करने वाले फंगस को मारते हैं। कुछ सबसे आम ओटीसी दाद क्रीम में शामिल हैं:

क्लोट्रिमेज़ोल (लोट्रिमिन, मायसेलेक्स)

माइक्रोनाज़ोल (मोनिस्टैट)

टेरबिनाफाइन (लैमिसिल)

इन क्रीमों को 2-4 सप्ताह के लिए दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि संक्रमण पूरी तरह से चला गया है, लक्षणों के गायब होने के बाद भी क्रीम का उपयोग जारी रखना महत्वपूर्ण है।

कुछ मामलों में, ओटीसी रिंगवॉर्म क्रीम प्रभावी नहीं हो सकती हैं। यदि ऐसा है, तो आपका डॉक्टर एक मजबूत एंटिफंगल दवा लिख सकता है।

यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको दाद क्रीम का उपयोग करने की आवश्यकता क्यों पड़ सकती है:

दाद के संक्रमण का इलाज करने के लिए।

दाद को दूसरों में फैलने से रोकने के लिए।

दाद के कारण होने वाली खुजली और बेचैनी से राहत पाने के लिए।

त्वचा को तेजी से ठीक होने में मदद करने के लिए।

दाद क्रीम पर दिए गए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना महत्वपूर्ण है। निर्देशित से अधिक क्रीम का उपयोग न करें, और समय की अनुशंसित अवधि से अधिक समय तक इसका उपयोग न करें। यदि आपके पास दाद क्रीम का उपयोग करने के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।

दाद के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं।

व्यक्तिगत वस्तुओं, जैसे तौलिये, जूते और कंघी साझा करने से बचें।

अपनी त्वचा को साफ और सूखा रखें।

त्वचा के किसी भी संक्रमण का तुरंत इलाज करें।

यदि आपको लगता है कि आपको दाद है, तो निदान और उपचार के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से मिलें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट