सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सोरायसिस में केला खाना चाहिए या नहीं।soraayasis mein kela khaana chaahie ya nahin

सोरायसिस में केला खाना चाहिए या नहीं?सोरायसिस एक त्वचा की समस्या है जो त्वचा की ऊपरी परत में कोशिकाओं की अत्यधिक वृद्धि के कारण होती है

सोरायसिस में केला खाना चाहिए या नहीं

केला एक स्वस्थ फल है जो विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह विटामिन सी, विटामिन बी6, फोलिक एसिड, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होता है। ज्यादातर मामलों में केला खाने से सोरायसिस में कोई खास फायदा नहीं होता है। हालांकि, अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों की तरह केले का सेवन भी स्वस्थ त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है।

यदि आप सोरायसिस से पीड़ित हैं तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए कि आपको अपने आहार में कौन से खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए और कौन से नहीं।

सोरायसिस के लिए इस क्रीम का करें इस्तेमाल

डेरोबिन क्रीम का उपयोग मुख्य रूप से सोरायसिस, त्वचा रोग के लिए किया जाता है। डेरोबिन क्रीम के फायदे जानने से पहले यह जान लीजिए कि डेरोबिन मलहम के रूप में नहीं बल्कि क्रीम के रूप में आती है।

डेरोबिन इमेज  

डेरोबिन क्रीम के फायदे hindi

Derobin Ointment uses in hindi

संघटन कोल टैर-5.3%W/W + DITHRANOL-1.15%W/W + सैलिसिलिक एसिड-1.15%W/W

डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम के बारे में।डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम,जिसका उपयोग त्वचा की स्थिति जैसे कि सोरायसिस के इलाज के लिए किया जाता है।डेरोबिन क्रीम सोरायसिस का एलोपैथिक इलाज है, अत: हम कह सकते है कि डेरोबिन क्रीम सोरायसिस की अंग्रेजी दवा है यह सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम है। सूजन, खुजली, लालिमा को कम करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। सोरायसिस एक पुरानी (दीर्घकालिक) त्वचा की ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा की कोशिकाएं सामान्य से अधिक तेजी से गुणा करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप सफेद खुजलीदार, शुष्क पैच होते हैं। 

 डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम में डिथ्रानॉल (एंटीप्सोरिअटिक दवा), सैलिसिलिक एसिड (छीलने वाला एजेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी) और कोल टार (केराटोलिटिक एजेंट एस) शामिल हैं। डिथ्रानॉल, जिसे एंथ्रेलिन के रूप में भी जाना जाता है,डेरोबिन क्रीम कैसे काम करती है यह एक एंटीप्सोरिअटिक दवा है जो त्वचा की कोशिकाओं के उत्पादन को धीमा करके काम करती है। सैलिसिलिक एसिड और कोल टार केराटोलिटिक एजेंट हैं जो केराटिन नामक प्रोटीन को तोड़कर काम करते हैं (जो त्वचा की संरचना का हिस्सा है) जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है,

 मृत त्वचा कोशिकाओं को छीलता है और त्वचा को नरम करता है। डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम केवल बाहरी उपयोग के लिए है। डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम की थोड़ी मात्रा लें और इसे एक पतली परत में साफ, सूखे प्रभावित जगह पर लगाएं

डेरोबिन क्रीम का उपयोग करते समय सावधानी

सामान्य त्वचा, नाक, मुंह, आंखों, त्वचा की परतों या जननांगों के साथ डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम के संपर्क में आने से बचें। अगर डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम गलती से इन जगहों के संपर्क में आता है, तो पानी से अच्छी तरह धो लें. 

कृपया अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम या किसी भी अन्य दवाओं से एलर्जी है। यदि आप गर्भवती हैं या नर्सिंग हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि डेरोबिन ऑइंटमेंट 30g का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम का उपयोग निर्धारित मात्रा से अधिक, शरीर के बड़े क्षेत्रों पर या लंबे समय तक न करें क्योंकि इससे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। 

जब तक डॉक्टर द्वारा सलाह न दी जाए, तब तक उपचारित क्षेत्र को ड्रेसिंग या पट्टियों से न लपेटें या न ढकें। कपड़ों, त्वचा या बालों के साथ डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम के संपर्क में आने से बचें क्योंकि इससे उन पर दाग लग सकते हैं। खुले घाव, सनबर्न, फटी, चिड़चिड़ी या रूखी त्वचा पर डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम न लगाएं। कृपया लंबे समय तक सीधी धूप में न बिताएं क्योंकि इससे सनबर्न हो सकता है।

डेरोबिन क्रीम के फायदे व लाभ (derobin compound dithranol ointment uses in hindi)

डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम के मुख्य उपयोग 

डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम तीन दवाओं डाइथ्रानॉल, सैलिसिलिक एसिड और कोल टार से मिलकर बना है जिसका इस्तेमाल सोरायसिस (दरार और खुजली वाले, सूखे धब्बे) के इलाज में किया जाता है.

 डिथ्रानॉल, जिसे एंथ्रेलिन के रूप में भी जाना जाता है, एक एंटीसोरायटिक दवा है जो त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन को धीमा कर देती है और इन कोशिकाओं में डीएनए (आनुवंशिक सामग्री) प्रतिकृति को रोककर उनकी वृद्धि और गुणन को रोकती है। इस प्रकार, यह त्वचा की स्केलिंग और मोटाई को कम करता है और सोरायसिस प्लेक को साफ़ करता है। 

सैलिसिलिक एसिड और कोल टार केराटोलिटिक एजेंट हैं जो केराटिन्स नामक प्रोटीन को तोड़ते हैं (जो त्वचा की संरचना का हिस्सा होते हैं) और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं या छीलते हैं और त्वचा को नरम करते हैं। इसके अलावा, कोल टार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह खुजली और लालिमा को कम करने में मदद करता है।

 डेरोबिन क्रीम कैसे लगाएं (derobin cream kaise lagaye)

Derobin Ointment 30gm, को लगाने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें। डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम की थोड़ी मात्रा त्वचा के प्रभावित हिस्से पर दिन में दो बार एक पतली परत के रूप में लगाएं। डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम केवल बाहरी उपयोग के लिए है।

डेरोबिन क्रीम साइड इफेक्ट

डेरोबिन ऑइंटमेंट 30 ग्राम के दुष्प्रभावों में से अधिकांश को चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है कुछ लोगों को त्वचा में जलन का अनुभव हो सकता है। जो धीरे-धीरे समय के साथ , ठीक हो जाते हैं। हालांकि, यदि दुष्प्रभाव बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। 

डेरोबिन क्रीम प्राइस (Derobin cream price)

डेरोबिन क्रीम प्राइस बहुत ही कम है यह आपको 90₹ की कीमत मैं मिल जाती है इसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं और यह अमेजॉन पर आपको उपलब्ध हो जाती है

डेरोबिन क्रीम किस काम आती है

डेरोबिन स्किन क्रीम मुख्यतः सोरायसिस रोग के इलाज में यूज़ की जाती है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट