सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पीरियड में धनिया का पानी पीना चाहिए।peeriyad mein dhaniya ka paanee peena chaahie

पीरियड्स के दौरान धनिये का पानी पीना चाहिए जी हां, पीरियड्स के दौरान धनिया (या धनिया) का पानी पीने से आपको कुछ फायदे मिल सकते हैं। धनिया एक आम घरेलू मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने में स्वाद लाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके कुछ स्वास्थ्य लाभ भी हैं।


धनिया, विटामिन ए, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।  यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और संक्रमण से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाता है  विटामिन के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है।, 

पिरियड में धनिया का पानी पीना चाहिए या नहीं

पीरियड्स के दौरान धनिया का पानी पीने की न्यूट्रिशनल वैल्यू और गुणों के कारण इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा धनिया पीरियड्स के दौरान बार-बार होने वाली समस्याओं, जैसे मासिक चक्र और दर्द को कम करने में मददगार हो सकता है।

पीरियड्स क्यों आते है

पीरियड्स या मासिक धर्म यानी महिलाओं के जीवन में मासिक रूप से आने वाला रक्तस्राव, जिसे हम मासिक धर्म कहते हैं। महिलाओं में मासिक धर्म उनके जीवन के  अलग-अलग चरणों पर शुरू होता है।

मासिक धर्म की सामान्य उम्र मुख्य रूप से 11 से 15 साल के बीच होती है और स्वाभाविक रूप से 45 से 55 साल के बीच खत्म हो जाती है। मासिक धर्म आमतौर पर 3 से 7 दिनों तक रहता है, लेकिन यह व्यक्ति के शरीर के अनुसार अलग-अलग भी हो सकता है।

मासिक धर्म शरीर में उत्तेजक हार्मोन के स्तर में परिवर्तन के कारण होता है। मासिक धर्म चक्र में, एक अंडे का उत्पादन होता है और यदि यह इस दौरान एक शुक्राणु से मिलता है, तो गर्भधारण शुरू हो जाता है, लेकिन अगर यह एक शुक्राणु से मिलने में विफल रहता है, तो अंडे को एक महीने के बाद रक्त के साथ बाहर निकाल दिया जाता है। . जिसे मासिक धर्म  कहा जाता है क्योंकि यह प्रक्रिया हर महीने होती है। इस कारण  मासिक धर्म को मासिक चक्र भी कहते हैं

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट