सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भिंडी खाने के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए। भिंडी खाने के बाद दूध पीना चाहिए कि नहीं

भिंडी खाने के बाद दूध पीने में कोई निश्चित समय नहीं होता है। आमतौर पर, खाने के बाद कुछ समय का अंतराल रखना अच्छा होता है, ताकि पाचन क्रिया सही ढंग से हो सके। आप दूध को भिंडी खाने के बाद लगभग 1 से डेढ़ या 2 घंटे  बाद पी सकते हैं। जितना हो सके दूध को खाना खाने के बाद या पहले ही पीएं खाने के साथ दूध ना पीएं

भिंडी, जिसे अंग्रेजी में "ओकरा" या "लेडी फिंगर" भी कहा जाता है, एक पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक सब्जी है। यह एक फलीदार सब्जी है जो विभिन्न पोषक तत्वों और अन्य खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। यह मध्य पूर्वी, दक्षिणी और पश्चिमी भारतीय व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। भिंडी को कई तरह से खाया जा सकता है, जैसे सब्जी, तली हुई या कच्ची।

भिंडी में मुख्य रूप से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है इसके अलावा विटामिन 'ए', बी, 'सी', थायमिन और राइबोफ्लेविन भी पाया जाता हैं। इसमें विटामिन ए और सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। भिंडी के फल में उच्च मात्रा में आयोडीन होता है। कब्ज के रोगियों के लिए भिंडी का सेवन, विशेष रूप से फायदेमंद होता है।

भिंडी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे कि:

1. पोषण से भरपूर: भिंडी में विटामिन सी, फोलेट, विटामिन ए और कल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं।

2. वजन नियंत्रण: इसमें कम कैलोरी और अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो वजन नियंत्रण में मदद करता है।

3. हृदय स्वास्थ्य: भिंडी में अन्य फाइबर के साथ-साथ पोटेशियम भी होता है, जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

4. डायबिटीज कंट्रोल: भिंडी का सेवन इंसुलिन को संतुलित करने में मदद कर सकता है, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

5. आंतों का स्वास्थ्य:भिंडी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करती है।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट