सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

dermikem kt 5 cream use in hindi

 डर्मीकेम केटी 5 क्रीम एक संयोजन दवा है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के त्वचा संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। 

यह आपकी त्वचा पर संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोककर काम करता है। यह सूजन के लक्षणों जैसे लालिमा, सूजन और खुजली को कम करता है।

dermikem kt 5 cream uses in hindi
Demikem kt 5 cream

डर्मीकेम केटी 5 क्रीम के लाभ

त्वचा संक्रमण के उपचार में डर्मिकेम केटी क्रीम के लाभ डर्मिकेम केटी 5 क्रीम का उपयोग बैक्टीरिया और कवक जैसे सूक्ष्मजीवों के कारण होने वाले त्वचा संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।

 यह संक्रमण पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों को मारकर और उनकी वृद्धि को रोककर काम करता है, जिससे संक्रमण दूर हो जाता है और लक्षणों से राहत मिलती है। यह उन रसायनों के स्राव को भी रोकता है

 जो खुजली, लालिमा और सूजन जैसे लक्षण पैदा करते हैं। इसलिए यह दवा इन संक्रमणों के कारण होने वाली सूजन से राहत दिलाती है।

डर्मिकेम केटी क्रीम कैसे काम करती है। 

डर्मिकेम केटी 5 क्रीम पांच दवाओं का एक संयोजन है:

 केटोकोनाज़ोल

 क्लियोक्विनोल (आयोडोक्लोरहाइड्रॉक्सीक्विन),

 टोलनाफ्टेट,

 नियोमाइसिन

  क्लोबेटासोल 

केटोकोनाज़ोल और टोलनाफ्टेट एक एंटिफंगल दवा है। यह कवक की कोशिका झिल्ली को नष्ट करके उसे मारता है और उसकी वृद्धि को रोकता है, 

जिससे आपकी त्वचा के संक्रमण का इलाज होता है। क्लियोक्विनोल हाइड्रोक्सीक्विनोलिन एंटीफंगल एजेंट नामक दवाओं की एक श्रेणी से संबंधित है। यह डीएनए संश्लेषण के साथ क्रिया करके कार्य करता है

 और इस प्रकार संक्रमण पैदा करने के लिए जिम्मेदार कवक को मारता है। नियोमाइसिन एक एंटीबायोटिक है. यह महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए बैक्टीरिया द्वारा आवश्यक प्रोटीन के संश्लेषण को रोककर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। 

क्लोबेटासोल एक स्टेरॉयड है. यह कुछ रासायनिक दूतों के उत्पादन को अवरुद्ध करके काम करता है जो त्वचा को लाल, सूजन और खुजलीदार बनाते हैं।

डर्मिकेम केटी क्रीम का उपयोग कैसे करें 

डर्मीकेम केटी 5 क्रीम केवल बाहरी उपयोग के लिए है। इसे अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में ही इस्तेमाल करें।उपयोग से पहले दिशानिर्देशों के लिए लेबल की जाँच करें। 

प्रभावित क्षेत्र को साफ करके सुखा लें और क्रीम लगा लें। लगाने के बाद अपने हाथ धोएं, जब तक कि हाथ प्रभावित क्षेत्र न हों। इसे केवल त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर ही लगाएं। गलती से आंखों या मुंह के संपर्क में आने की स्थिति में, इसे खूब पानी से धोएं।

 भले ही आपका संक्रमण ठीक हो जाए तब तक इसका उपयोग बंद न करें जब तक डॉक्टर ऐसा न कहे। बेहतर प्रभावकारिता के लिए उपचार का कोर्स पूरा किया जाना चाहिए।

आपको इस दवा का उपयोग तब तक करना चाहिए जब तक यह निर्धारित है, भले ही आपके लक्षण गायब हो जाएं, अन्यथा वे वापस आ सकते हैं। आप जिस प्रकार के संक्रमण का इलाज कर रहे हैं उसके आधार पर, इसमें कई सप्ताह लग सकते हैं।

 आपका संक्रमण पूरी तरह से ठीक हो जाने के बाद भी, लक्षणों को दोबारा आने से रोकने के लिए आपको इसे कभी-कभी लगाना पड़ सकता है।

डर्मिकेम केटी 5 क्रीम के साइड इफेक्ट्स 

डर्मिकेम केटी 5 क्रीम के कारण कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे कि लगाई गई जगह पर खुजली, लालिमा और जलन।

 यदि इन दुष्प्रभावों में समय के साथ सुधार नहीं होता है या बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

अधिकांश साइड इफेक्ट्स के लिए किसी भी चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है और जैसे ही आपका शरीर दवा के साथ समायोजित हो जाता है, वे गायब हो जाते हैं।

 यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। डर्मिकेम केटी के सामान्य दुष्प्रभाव

आवेदन स्थल पर प्रतिक्रियाएं (जलन, जलन, खुजली और लाली)

 

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट