सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग कैसे करें, फिटकरी का मंजन कैसे बनाएं

दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग करने के लिए लाल फिटकरी के एक छोटे टुकड़े को पानी में घोल लें और इस पानी से कुल्ला करें। यह आपको दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. ध्यान दें कि यह केवल एक अस्थायी समाधान है और यदि दर्द बना रहता है, तो दंत चिकित्सक से संपर्क करें

दांत स्वस्थ रखने के कुछ टिप्स

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए निम्नलिखित तरीके अपनाएं

1. नियमित दंत स्वच्छता: दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें और फ्लॉस का उपयोग करें।

2. सही खान-पान: अधिक चीनी और कार्बोहाइड्रेट से बचें दांतों को स्वस्थ रखने के लिए मीठे खाद्य पदार्थों की मात्रा कम करना ही बेहतर है। ज्यादा चीनी खाने से दांतों में कैविटी और मसूड़ों की समस्या भी हो सकती है। साथ ही मीठा खाने से मुंह में बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं, जो दांतों के लिए हानिकारक है।

3. दांतों की नियमित जांच: नियमित रूप से छह महीने में कम से कम एक बार दंत चिकित्सक के पास जाएं।

4. अधिक शराब न पियें: धूम्रपान और अधिक शराब का सेवन दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।

5. टूथपेस्ट से अच्छी तरह ब्रश करें अपने दांतों को टूथपेस्ट से अच्छी तरह ब्रश करें और उनके बीच की सफाई अच्छे से करें।

6. नियमित रूप से पानी पिएं: यह दांतों को साफ रखने में मदद करता है और मुंह में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है।

7. अधिक मात्रा में खट्टे खाद्य पदार्थ: खाना दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जितना हो सके आपको खट्टे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, जैसे आंवला, टमाटर, इमली, संतरा, नींबू, इनमें एसिड होता है। खट्टे खाद्य पदार्थों के सेवन से दांतों में सड़न हो सकती है, जिससे दांतों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। इसलिए, खट्टे खाद्य पदार्थों का सेवन कम करने या कम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है।

8.दांतों के स्वास्थ्य के लिए फल खाएं: को स्वस्थ रखने के लिए आप केला, अनार, सेब, गाजर, अंजीर जैसे फल खा सकते हैं। ये फल दांतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और दांतों को साफ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा पानी, हरी सब्जियां, फल, दालें, दूध आदि भी आपके दांतों के लिए फायदेमंद होते हैं।

9. प्राकृतिक मंजन करें: नीम और बबूल का आयुर्वेदिक मंजन दांतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जबकि बबूल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये टूथपेस्ट दांत साफ करते हैं, मसूड़ों की समस्या दूर करते हैं और सांसों की दुर्गंध कम करते हैं। इनके नियमित उपयोग से दांतों का स्वास्थ्य बेहतर होता है।

10.ऐसी मिठाई खाने से बचें: कुछ मीठे पदार्थ जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं उनमें शहद, केक, कैंडी, बिस्कुट, टॉफी, चॉकलेट, लड्डु, बर्फी, रसगुल्ला, गन्ने का जूस, आइसक्रीम, शर्बत आदि शामिल हो सकते हैं। ये सभी पदार्थ दांतों में सड़न और कैविटी बढ़ा सकते हैं।

11. दांतों की कैविटी रोंके: अगर दांतों में कैविटी हो गई है या है, तो ऐसा टूथपेस्ट चुनना चाहिए जिसमें फ्लोराइड की मात्रा अधिक हो, क्योंकि फ्लोराइड दांतों में कैविटी रोकने में बहुत कारगर होता है। आप अपने दंत चिकित्सक से परामर्श करके सबसे उपयुक्त टूथपेस्ट भी चुन सकते हैं।

इन आसान उपायों को अपनाकर आप अपने दांतों को स्वस्थ रख सकते हैं।


 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट